Fasal Bima Payment Status 2024 किसानों के बैंक खातों में 811 करोड़ रुपये की फसल बीमा की राशि ट्रांसफर होना शुरू, यहां से तुरंत चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस.

Fasal Bima Payment Status 2024 : किसानों के बैंक खातों में 811 करोड़ रुपये की फसल बीमा की राशि ट्रांसफर होना शुरू, यहां से तुरंत चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस.

Fasal Bima Payment Status 2024 : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, जिसे पीएमएफबीवाई(PMFBY) के नाम से जाना जाता है, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक कृषि बीमा कार्यक्रम है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक झारखंड के कृषि मंत्री बादल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सीईओ रितेश चौहान और बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. जिसमें किसानों को लंबित फसल बीमा राशि का भुगतान करने के लिए सरकार की ओर से कई अहम फैसले लिए गए.

किसानों को 811 करोड़ रुपये का फसल बीमा की राशि ट्रांसफर

| यहाँ क्लिक कर देखे अपना स्टेटस |

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार अपने हिस्से का राज्यांश देने को तैयार है, लेकिन पहले बीमा कंपनियां अपनी तरफ से शपथ पत्र दें. ऐसे में जैसे ही बीमा कंपनियों की ओर से शपथ पत्र दिया जाएगा, राज्य सरकार तुरंत अपने हिस्से का राज्यांश जारी कर देगी. कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से आई टीम ने बीमा कंपनियों को शपथ पत्र देने का साफ निर्देश दिया है.

पीएम फसल बीमा योजना(Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

केंद्र सरकार किसानों को किसी भी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ़, बारिश, भूस्खलन, सूखा आदि या कीट व्याधियों से होने वाली फसल क्षति से सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चला रही है। इस योजना के तहत यदि बीमित फसल को किसी प्राकृतिक आपदा से नुकसान पहुंचता है तो सरकार बीमित किसान को उसकी फसल में क्षतिपूर्ति के लिए बीमा कवर प्रदान करती है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकृत किसानों को ही फसल क्षति से सुरक्षा का लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को योजना में अपना नामांकन कराना होता है।

यह भी पढ़ना (Previous Post)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में प्रीमियम राशि खरीफ फसल के लिए 2.5-3.5 प्रतिशत, रबी फसल के लिए 1.5-2 प्रतिशत तथा बागवानी फसलों के लिए 05 प्रतिशत रखी गई है। इस योजना में ऋण लेकर खेती करने वाले किसानों को अनिवार्य रूप से शामिल किया गया है। शेष किसानों ने स्वेच्छा से अपना बीमा कराया हुआ है।

सरकार 7 दिनों के अंदर किसानों को 811 करोड़ रुपये की फसल बीमा राशि हस्तांतरित करेगी(Fasal Bima Payment Status)

भारत सरकार ने किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान से बचाने और फसल स्वास्थ्य के उचित प्रबंधन के लिए फसल सुरक्षा समाधान प्रदान करने के उद्देश्य से वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना का निरंतर संचालन कर रही है। और इस योजना के माध्यम से किसानों को किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का मुआवजा प्रदान किया जाता है।Fasal Bima Payment Status

लेकिन पिछले कई वर्षों से किसानों को बीमित फसलों के मुआवजे के रूप में बीमा कवर नहीं मिल पा रहा है। जिसके कारण देश के कई राज्य केंद्र सरकार की इस योजना से बाहर हो गए हैं। लेकिन कई राज्य अभी भी अपने-अपने राज्यों में किसानों को इस योजना के तहत फसल क्षतिपूर्ति के लिए बीमा कवर दे रहे हैं। ऐसे में झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों के हित में फैसला लेते हुए इसकी घोषणा की है।

पीएम पेमेंट पोर्टल के जरिए मिलेगा फसल बीमा भुगतान(Crop insurance payment will be available through PM Payment Portal)

किसानों को लंबित फसल बीमा राशि का भुगतान किया जा सके, इसके लिए झारखंड के कृषि मंत्री बादल ने बीमा कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकृत झारखंड के उन किसानों को जल्द भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश बीमा कंपनियों को दिए गए हैं, जिन्हें वर्ष 2017 से 2020 तक बीमा क्लेम नहीं मिला है।

ऐसे में झारखंड सरकार जैसे ही आंशिक भुगतान जारी करेगी,Fasal Bima Payment Status 2024

किसानों के बैंक खातों में 811 करोड़ रुपये की फसल बीमा की राशि ट्रांसफर होना शुरू

बीमा कंपनियां भी 7 दिनों के भीतर लंबित क्लेम राशि 811 करोड़ रुपये जारी कर देंगी।

किसानों को भुगतान पोर्टल के माध्यम से किया जाएगा।Fasal Bima Payment Status

इस बीच अगर कंपनियां लापरवाही बरतती हैं, तो सरकार उन पर जुर्माना भी लगा सकती है।

खबरों की मानें तो कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया है कि केंद्रांश और

राज्यांश की राशि मिलने के 7 दिनों के भीतर सभी प्रभावित

किसानों के लंबित बीमा क्लेम का भुगतान उनके बैंक खाते में कर दिया जाएगा।

फसल बीमा योजना के लाभ(Benefits of Crop Insurance Scheme)

फसल बीमा भुगतान की स्थिति किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा मिलता है,

जिससे उन्हें वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता मिलती है।

बीमा होने से किसानों के अनौपचारिक स्रोतों से उच्च ब्याज वाले ऋण लेने की संभावना कम होती है।

कम वित्तीय जोखिम के साथ, किसानों के बेहतर तकनीक और

इनपुट अपनाने की संभावना अधिक होती है, जिससे उत्पादकता में सुधार होता है।

फसल बीमा योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?(How to register online for Crop Insurance Scheme?)

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाना होगा।Fasal Bima Payment Status

अब होमपेज पर आपको फार्मर कॉर्नर सेक्शन दिखाई देगा,

फिर उस पर क्लिक करें और खुद फसल बीमा के लिए आवेदन करें।

आपको किसान आवेदन पेज पर निर्देशित किया जाएगा,
जहां आपको अतिथि किसान विकल्प का चयन करना होगा।

इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।

अब आपको किसान विवरण, आवासीय विवरण,
किसान आईडी और खाता विवरण सहित सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।

फॉर्म के नीचे दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना न भूलें।

अंत में, आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

newzkatta.com

Leave a Comment