Biography of Chetan Bhagat in Hindi 2020

दोस्तो भारत के अंदर समय समय पे एक से बढ़कर एक कमाल के लेखक होते रहे है, जिन्होंने अपने लाजवाब लेखों से कही पीढ़ियों पे अपना असर छोड़ा है। और ऐसे लेखकों मैं मुलशी प्रेमचंद, रबीन्द्रनाथ टैगोर और आर के नारायण की तरह ही बहोत सारे नाम शामिल है। हलाकि

जी हां मैं बात कर रहा हूँ आज के समय के भारत के सबसे लोकप्रिय लेखक चेतन भगत की। जो की अपने लेखकोंको कुछ इस तरह लिखते है की हर युवक उनके नोवेल्स का दीवाना बन चूका है। दोस्तों हम चेतन भगत को उनकी राइटिंग की वजह से जानते ही है। लेकिन आज की इस लेख में, मैं आपको उनकी biography के बारे मैं बताने वाला हूँ, की किस तरह एक IIT का लड़का बना भारत का सबसे प्रसिद्ध लेखक।

तो दोस्तों इस कहानी की शुरवात होती ही २२ अप्रैल १९७४ से, जब भारत की राजधानी दिल्ली में, चेतन भगत का जन्म हुआ था। उनके पिता इंडियन आर्मी में Lieutenant colonel के पद पर काम करते थे, जबकि उनकी माँ सरकारी कृषि खाते में काम करती थी। बता दे चेतन भगत के पिता के आर्मी मैं होने की वजह से बचपन से ही इन्हे भारत की अलग अलग शहरों मैं रहना पड़ा था, हलाकि उन्होंने ज्यादातर पढाई आर्मी पब्लिक स्कूल से ही की थी और पढाई लिखाई मैं भी बताया जाता है की वो बहोत अच्छे थे, हलाकि शुरवाती समय मैं चेतन को लेखक बनने का कोई शौक नहीं था और इसीलिए ही उन्होंने ने पढाई लिखाई पर ध्यान देते हुए १९९५ मैं IIT Delhi से अपने Engineering की पढाई पूरी की, और पढाई के शौक के कारन आगे उन्होंने ने IIM Ahmadabad से MBA की डिग्री ली, और उसी समय मैं चेतन भगत ने अनुषा नाम के एक लड़की से शादी कर ली, जो की उन्ही की एक क्लासमेट हुआ करती थी, और शादी के बाद अपने परिवार के साथ हॉंग कॉंग शिफ्ट हो गए, जहा उन्होंने ने अपने ११ सालों तक Goldman Sachs नाम के एक इन्वेस्टमेंट बैंक मैं काम किया बतौर Investment Banker काम किया, और दोस्तों हॉंग कॉंग ही वह जगह थी, जहा पर रहते हुए पहली बार उनको नावेल लिखने का आईडिया आय, और उन्होंने पहली बार Five Point Someone नाम की एक बुक लिखी थी जो की २००४ मैं पब्लिश की गयी और दोस्तों इस किताब को लोगों के द्वारा भी जबरदस्त response मिला और अच्छे response के कारन चेतन भगत को आगे लिखने के लिए प्रेरित किया। और दोस्तों आपको बता दू Five Point Someone, बुक से प्रेरित होकर ‘3 Idiots’ फिल्म भी बनाई गयी। हलाकि हॉंग कॉंग में ११ सालों तक काम करने के बाद से चेतन भगत अपने राइटिंग के करियर को आगे पढ़ाने के लिए भारत वापस आ गए और फिर मुंबई मैं रहते हुए उन्होंने One night at Call Center नाम का नावेल लिखा और यह नावेल उनके पहले वाले नावेल से भी कई ज्यादा सफाई हुई और इससे लोगों के बिच उनकी पहचान बनना शुरू हो चुकी थी। आगे चल कर इस नावेल पर भी एक मूवी बनाई गयी जिसका नाम था ‘HELLO’ लेकिन इस मूवी को कुछ खास response नहीं मिला और यह बुरी तरह से फ्लॉप हो गयी.

हलाकि अगले नावेल का उनके चाहने वाले बेसबरी से इंतज़ार कर रहे थे और लोगों के इंतज़ार को चेतन भगत ने ख़तम किया २००८ में जब उन्होंने ‘The 3 Mistake of my Life’ नाम का नावेल पब्लिश किया और यह नावेल भारत के सबसे प्रसिद्ध खेल क्रिकेट के ऊपर आधारित था, जिस कारन इस बुक का हिट होना लगभग तय ही था।

समय के साथ कुछ ऐसा हुआ की लोगों को यह नावेल इतना ज्यादा पसंद आया, कीफिरसे इसके ऊपर एक मूवी बनाई गयी, जिसका नाम था ‘Kai Po Che!’ और यह मूवी हिट भी साबित हुई।

अगले साल २००९ मैं चेतन भगत ने खुदके लाइफ के ऊपर अपना चौथा नावेल पब्लिश किया जिसका नाम था ‘2 States – the story of my marriage’ और इसमें उन्होंने अपनी पत्नी और खुदकी कहानी को बताया था, जिसे की आप ‘2 States’ फिल्म के जरिये भी देख सकते है और दोस्तों आलिआ भट और अर्जुन कपूर के द्वारा की गयी यह फिल्म भी लोगों को काफी पसंद आयी।

इसके बाद चेतन भगत ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने २०११ में Revolution 2020, २०१२ में ‘What Young India Wants’, २०१४ में Half Girlfriend, २०१६ में One Indian Girl और २०१८ में The Girl in Room 105 नाम के नोवेल्स लिखे और यह सभी नावेल लोगों के बिच काफी पॉपुलर भी हुए जिसकी वजह से महज कुछ सालों के अंदर ही चेतन भगत भारत के सबसे लोकप्रिय लेखक बन गए और २०१० में तो चेतन भगत के पॉपुलैरिटी को देखते हुए उन्हें 100 Most Influential People की लिस्ट में भी शामिल किया गया

चेतन भगत का सफर यु तो एक लेखक के तौर पर काफी आसान रहा है। लेकिन जो चीज़ उन्हें औरो से अलग बनाती है वो है उनके लिखने का तरीका, जो की यंगस्टर के बिच आसानी से फिट बैठ जाता है।

उम्मीद करते है आगे भी इसी तरह से अपने लाजवाब काम से चेतन भगत हमें प्रेरित करते रहेंगे। उम्मीद है आपको चेतन भगत की यह कहानी पसंद आयी होगी. आपके कुछ सुझाव है तो निचे कमेंट बॉक्स मैं जरूर लिखे.

Leave a Comment